आज हम आपके लिये जो विषय लेकर आये है वह बहुत ही गंभीर विषय है। अक्सर हमें लोग यह सवाल पुछते रहते हैं की, क्या किडनी स्टोन की वजह से किडनी खराब हो सकती है? तो आईये जाणते है कब किडनी स्टोन की वजह से आपकी किडनी ख़राब हो सकती है? लेकीन सबसे पहले हम यह जानेंगे की आखिर ये किडनी स्टोन होता क्या हैं?

किडनी स्टोन क्या है? What is a kidney stone?

किडनी स्टोन मूत्र में लवण से बने ठोस क्रिस्टल होते हैं। इन्हें कभी-कभी गुर्दे की पथरी भी कहा जाता है। गुर्दे की पथरी मूत्र के प्रवाह को रोकती है और इससे संक्रमण भी हो सकता  है। वे आकार और स्थान में अलग अलग हो सकते हैं।

किडनी स्टोन मूत्र के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकती है, जो आपके किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है और कभी-कभी किडनी की बीमारी का कारण भी बन सकती है। पथरी मूत्र और किडनी के संक्रमण की संभावना को बढ़ाती है और इसके वजह से रोगाणु आपके रक्त प्रवाह (सेप्टिसीमिया) में फैल सकते हैं।

पुरुषों में किडनी स्टोन का खतरा लगभग 10 में से एक और महिलाओं में 35 में से एक है। अगर आपको किडनी स्टोन हो चुका है तो आपको दूसरी बार भी होने की संभावना बढ़ जाती है। पहली बार किडनी में पथरी होने वाले तीस से पचास प्रतिशत लोगों को पाँच साल के भीतर दूसरी बार पथरी हो जाती है। पाँच साल बाद जोखिम कम हो जाता है। हालाँकी कुछ लोगों को जीवन भर किडनी स्टोन की समस्या बनी रहती है।

जानिए कब किडनी स्टोन की वजह से आपकी किडनी ख़राब हो सकती है

हमें अक्सर लोगो ने यह सवाल किया हैं की क्या किडनी स्टोन के कारण किडनी खराब हो सकती है? तो इसका जवाब है हा! किडनी स्टोन के कारण किडनी खराब तो होती है लेकीन यह कुछ परिस्थितीयों पर निर्भर करता है। तो आईये हम जाणते है की, कब किडनी स्टोन की वजह से आपकी किडनी ख़राब हो सकती है?

किडनी स्टोन के तरफ ध्यान न देना (Ignoring kidney stones)

कुछ ऐसे भी लोग होते है जो किडनी स्टोन होने के बावजूद भी उसपर ज्यादा ध्यान नहीं देते और केवल दर्द निवारक गोलीया खाते है जिसके कारण किडनी स्टोन की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है और कुछ वक्त बाद उनकी वह किडनी काम करना बंद कर देती है।

ठीक से उपचार न करना (Not Treating Properly)

वैसे तो किडनी स्टोन के लिये कोई खास उपचार की आवश्यकता नहीं है लेकिन किडनी मे जो स्टोन होता है वह निकलना आवश्यक है और कुछ लोग इसका घरेलू इलाज कर लेते है जिससे दर्द करना तो बंद हो जाता है लेकिन स्टोन बाहर नहीं निकल पाता जिसके कारण कुछ सालों बाद किडनी पर सूजन आ जाती है और किडनी खराब हो सकती है।

डॉक्टर की सलाह न लेना (Not Taking Doctor’s Advice)

कुछ लोग किडनी स्टोन हो जाणे के बाद बिना डॉक्टर की सलाह के खुद ही औषधी लेते है जिसका उनकी किडनी पर विपरीत परिणाम होता है और किडनी की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है और जिसके कारण ही किडनी फेल होने की संभावना होती है।

बिना ऑपरेशन के इलाज करना (Treat Without Surgery)

किडनी स्टोन के लिये ऑपरेशन की आवश्यकता तो नहीं होती लेकिन अगर नॉर्मल इलाज करणे के बाद भी स्टोन नहीं निकलता तो आपको ऑपरेशन की आवश्यकता होती है अगर ऐसा नहीं किया तो वही समस्या फिर से आ सकती है और यह समस्या बढ़ने से आपकी किडनी फेल हो सकती है

ऐसे कुछ कारण होते है जिससे किडनी स्टोन के कारण आपकी किडनी फेल हो सकती है इसलिये हमारी यह सलाह है की किडनी स्टोन का इलाज आप किसी Urologist से अवश्य कराये।

तो दोस्तों हमने आपको किडनी स्टोन की वजह से आपकी किडनी कब ख़राब हो सकती है  इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है ! अगर आपको किडनी स्टोन के बारे मे अधिक जानकारी या उपचार करना चाहते हो तो आप DR. Irfan Shaikh – Kidney Stone Specialist in Pune इनको संपर्क कर सकते हो ! Contact Number – (+91) 8686353030

Watch This Video For More Information about Kidney Stone